Pages

Sunday, February 24, 2008

पर्यावरण संरक्षण के लिए आनलाइन सेवा

मोनाको। संयुक्त राष्ट्र ने धरती के पर्यावरण को नुकसान पहुंचाने वाली ग्रीन हाउस गैसों के उत्सर्जन में कटौती के उपायों पर सभी देशों के बीच विचारों के आदान-प्रदान को सुगम बनाने के लक्ष्य से क्लाइमेट न्यूट्रल नेटवर्क शीर्षक से एक आनलाइन सेवा की शुरूआत की है।
संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम के तहत ग्रीन हाउस गैसों की कटौती के विषय पर यहां आयोजित अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन के मौके पर संयुक्त राष्ट्र कार्यक्रम के अध्यक्ष आचिम स्टेनर ने इस सेवा का शुभारंभ करते हुए कहा कि इसका लक्ष्य पर्यावरण संरक्षण खासतौर पर ग्रीन हाउस गैसों की कटौती के संबंध में विचारों के आदान-प्रदान को सुगम बनाना है।

उन्होंने कहा कि इस सेवा का लाभ उन देशों को मिलेगा जो धरती के तापमान को बढ़ाने वाली ग्रीन हाउस गैसों में कटौती के लिए प्रयासरत है और पूरी शिद्दत से इस दिशा में काम कर रहे हैं। बाली में गत वर्ष दिसंबर में जलवायु परिवर्तन पर आयोजित सम्मेलन के बाद मोनाको का यह सम्मेलन पर्यावरण के मुद्दे पर आयोजित दूसरा सबसे बड़ा सम्मेलन है जिसमें दुनिया के तकरीबन 154 देश और सैकड़ों पर्यावरण विशेषज्ञ शिरकत कर रहे हैं।

सम्‍मेलन के मेजबान मोनाको ने इस मौके पर कहा कि वह यूएनईपी परियोजना के तहत कोस्टा रिका आईसलैंड, नार्वे और न्यूजीलैंड के समान ही ग्रीन हाउस गैसों में मानक कटौती के प्रयास करेगा। कार रैलियों के आयोजन के लिए पूरी दुनिया में विख्यात मोनाको ग्रीन हाउस गैसों का एक बड़ा उत्सर्जक देश माना जाता है लिहाजा इस बार उसने इन हानिकारक गैसों की कटौती के पहल के तहत यह प्रयास शुरू किए हैं।

1 comment :

मीनाक्षी said...

बहुत अच्छा प्रयास किया जा रहा है. ऐसे समाचार पढ़कर मन को राहत मिलती है.

Post a Comment

पर्यानाद् आपको कैसा लगा अवश्‍य बताएं. आपके सुझावों का स्‍वागत है. धन्‍यवाद्