Pages

Thursday, November 29, 2007

देश का सबसे प्रदूषित शहर कौन सा?

क्‍या आपके पास है इसकी जानकारी? कहीं आपका शहर सबसे प्रदूषित तो नहीं? आमतौर पर लोग दिल्‍ली को सबसे प्रदूषित मानते हैं क्‍योंकि प्रदूषण के मामले में दिल्ली काफी बदनाम है, लेकिन असलियत कुछ और ही है. दिल्ली नहीं बल्कि पंजाब का लुधियाना शहर देश का सर्वाधिक प्रदूषित शहर है. दुनिया के सर्वाधिक प्रदूषित 146 देशों में भारत का 101वाँ स्थान है.

पर्यावरण और वन राज्यमंत्री नमोनारायण मीणा ने लोकसभा में एक सदस्‍य के सवाल के लिखित जवाब में यह जानकारी हाल ही में दी है. उन्होंने बताया कि न केवल लुधियाना देश का सर्वाधिक प्रदूषित शहर है, बल्कि पहले दस सर्वाधिक प्रदूषित शहरों में पंजाब के कई शहर शामिल हैं. इस सूची में दिल्ली का 16वाँ, कोलकाता का 39वाँ तथा मुंबई का 45वाँ स्थान है.

उन्होंने बताया कि केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड राष्ट्रीय वायु गुणवत्ता निगरानी कार्यक्रम के तहत 339 स्थानों पर परिवेशी वायु गुणवत्ता की निगरानी कर रहा है. शहरों की रैंकिंग प्राय: प्रदूषण के स्तर के आधार पर की जाती है. 2005 में एनवायरमेंटल सस्टेनेबिलिटी इंडेक्स पर एक अध्ययन किया गया जिसमें पूर्व के और मौजूदा प्रदूषण स्तरों सहित विभिन्न आँकड़े एकत्र किए गए. इसमें भारत का 146 देशों में 101वाँ स्थान है.

2 comments :

इष्ट देव सांकृत्यायन said...

देखिए जी! आंकडेबाजी की बात अलग है, पर सच ये है कि इस मामले में भारत के किसी भी शहर को आप किसी से काम नहीं कह सकते हैं.

Sanjeet Tripathi said...

मामू अपना रायपुर कहीं तो आगे है, 14वें नंबर पर है!!

बू हू हू हू!!!

Post a Comment

पर्यानाद् आपको कैसा लगा अवश्‍य बताएं. आपके सुझावों का स्‍वागत है. धन्‍यवाद्