Pages

Friday, November 23, 2007

स्‍वच्‍छ पर्यावरण के लिए चलाएंगे साइकिल

अमेरिकी शहरों में भीड़-भाड़ को कम करने और पर्यावरण को स्वच्छ करने के इरादे से साइकिल योजना शुरू किए जाने पर विचार किया जा रहा है. हाल के वर्षो में इस प्रकार की योजना योरप में भी शुरू की गई है. अमेरिका की राजधानी वाशिंगटन संभवत: देश का पहला शहर होगा जहां सबसे पहले साइकिल योजना शुरू की जाएगी. इसके लिए लोगों से मामूली शुल्क लिए जाएंगे.

इस योजना को अमल में लाने के लिए क्लीयर चैनल आउटडोर के साथ एक समझौता किया गया है. सैन फ्रांसिस्को पहले ही क्लीयर चैनल के साथ इस संबंध में एक समझौता कर चुका है. इसके अलावा न्यूयार्क, शिकागो, पोर्टलैंड, ओरेगन में भी इस योजना पर अध्ययन किया जा रहा है. साइकिल कार्यक्रम योजना के सलाहकार पाउल डेमाओ ने कहा कि अमेरिकी लोगों में साइकिल को लेकर खासी रुचि है. साइकिल कार्यक्रम के लिए 2008 बड़ा वर्ष होने जा रहा है.

डेमाओ ने कहा कि वेलिब कार्यक्रम जुलाई में पेरिस में शुरू किया गया था. वेलिब दो शब्दों से बना है. जहां वेलो का मतलब है बाइक वहीं लिबर्टे का आशय आजादी से है. उन्होंने कहा कि इस योजना को खासी लोकप्रियता मिली है.

अमेरिका में राजधानी परिवहन विभाग में पैदल यात्री और साइकिल मामलों के संयोजक जिम सेबास्टियन ने कहा कि वाशिंगटन में साइकिल योजन पर पिछले कई सालों से अध्ययन किया जा रहा है. सेबास्टियन के अनुसार योजना के पहले चरण के तहत वाशिंगटन के 10 स्थानों पर 120 साइकिलों को रखा जाएगा. साइकिल उपयोग की लागत और सदस्यता के बारे में बाद में घोषणा की जाएगी. इस योजना को अगले वर्ष मार्च या अप्रैल में अमल में लाया जा सकता है.

No comments :

Post a Comment

पर्यानाद् आपको कैसा लगा अवश्‍य बताएं. आपके सुझावों का स्‍वागत है. धन्‍यवाद्